Manohar Parihar, Pali +91 9950665634

सीरवी खेल महाकुंभ | जैतारण में जिले के सबसे बड़े सीरवी समाज की अब तक की सबसे बड़ी प्रतियोगिता

देशभर से पहुंचे 357 टीमों के 2096 खिलाड़ी | हर टीम में प्रवासी सीरवी समाज बंधुओं का दबदबा ।

जिले में अपने राजनीति दबदबा तथा सबसे बड़े सीरवी समाज को एकजुट रखने तथा सामाजिक स्तर पर मेलजोल बढ़ाने की परिभाषा भाकरवास गांव में हो रहे सीरवी खेल महाकुंभ में साकार हो रही है। देशभर से समाज बंधु अपने व्यापार तथा नौकरी से छुट्टी लेकर 4 दिनों से कई खेलों में अपनी प्रतिभा को आजमा रहे हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है।

सीरवी समाज की 26 खेलों के लिए होने वाली प्रतियोगिता में शिरकत करने के लिए पूरे देश से 900 टीमों में 3000 खिलाड़ी पहुंचे हैं। इनमें प्रवासी राजस्थानी ज्यादा है।

टीमों की आवभगत तथा उनकी व्यवस्थाओं में समूचे जिले के सीरवी समाज बंधु जुटे हुए हैं। सीरवी समाज में क्षेत्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का होना तो आम बात है।

मगर देश के हर भाग में रहने वाले सीरवी समाज को एक ही स्थान पर प्रतियोगिताओं के लिए आमंत्रित बहुत बडी बात है । इस कार्यक्रम की नींव 4 महीने पहले खेल अधिकारी समाज के ही अगराराम चौधरी ने रखी। इस कार्यक्रम मे वरिष्ठ भाजपा नेता मल्लाराम सीरवी, गुणाराम सीरवी, रामलाल सानपुरा, हुणतराम पृथ्वीपुरा, अशोक सेपटा, बाबूलाल बर्फा, जयराम सीरवी, गिरधारीलाल सीरवी, लक्ष्मण सीरवी तथा रमेश सोलंकी पाटवा के साथ रखी थी।

इन 4 महीनों ने इन लोगों ने देशभर में रहने वाले युवाओं से चर्चा कर इस आयोजन के लिए आमंत्रित करना शुरू किया। लगातार टीमों के सदस्यों से संपर्क, संबंधित वडेर अध्यक्षों, समाज प्रमुखों से बातचीत का ही नतीजा है कि 357 टीमें जोश, जुनून तथा जज्बे के साथ अपनी प्रतिभा को समाज के मंच पर उभारने के उद्देश्य से पहुंची हैं।

जैतारण में आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता में देशभर से पहुंचे सीरवी समाज बंधु, उत्साह से ले रहे हैं भाग ।

खिलाड़ियों की आवभगत के लिए 10 हजार की टीम ।

देशभर से पहुंचे खिलाड़ियों की आवभगत स्थानीय सीरवी समाज के सहयोग से की जा रही है। सुबह नाश्ते से लेकर रात का भोजन तैयार करने के लिए 200 रसोइयों का स्टाफ लगा रखा है। साथ ही 10 हजार सीरवी समाज बंधु उनकी आवभगत में लगे हैं।

पूरे आयोजन पर समाज का सामूहिक खर्च 50 लाख 

जिले में पहली बार सामाजिक स्तर पर हो रही इस प्रतियोगिता में कुल 26 खेल एवँ प्रतियोगिता है ।

एथेलेटिक्स:- 4×100 मीटर रिले दौड़, तीन टांग दौड़, गोला फैंक, तस्तरी फैंक, 1500 मीटर दौड़, 100 मीटर दौड़।

मुख्य खेल:-  बास्केटबाॅल, बैडमिंटन – डबल, बैडमिंटन – सिंगल, क्रिकेट,  फुटबाॅल,  हॉकी, कब्बडी (Under 17), कब्बडी (Above 17), खो खो, टेबल टेनिस, वाॅली बाॅल स्मेश, वॉलीबॉल (षुटिंग), कुश्ती ।

सांस्क्रतिक कार्यक्रम :-  एकल गान, सामुहिक गान, एकल नृत्य, सामूहिक नृत्य, वाद विवाद, भजन, भाषण,  शामिल हैं।

सभी खेल एवँ प्रतियोगिता पुुरुष एवँ महिला दोनो वर्ग के लिये रखी गयी। इन खेलों के लिए कबड्डी तथा क्रिकेट मैच मेटिंग पिच पर खेले जा रहे हैं।

एक कब्बडी खेल मेटिंग की कीमत 2.50 लाख रुपए है। इसके अलावा टेबल टेनिस बैडमिंटन प्रतियोगिताओं के लिए इंडोर हॉल की व्यवस्था की गई है।

पूरी प्रतियोगिता के आयोजन पर समाज अपने स्तर पर 50 लाख से अधिक की राशि खर्च कर रहा है।

खिलाड़ियों को ठहराने के लिए डोम, समाज के घर, हथाइयां वडेर खुली  

सर्दी से बचाव के लिए भी समाज ने पूरे इंतजाम किए हैं। खिलाड़ियों के लिए भाकरवास गांव में विशाल डोम की व्यवस्था के साथ ही पूरे जैतारण इलाके में रहने वाले समाजबंधुओं ने अपने घर खोल दिए हैं। समाज की हथाइयां खुली हैं, वहीं वडेर में भी इनके रूकने की व्यवस्था की गई है। खिलाड़ियों के मैच के लिए आने-जाने के लिए 200 छोटे-मोटे वाहन हैं।

Source :- Patrika, Bhaskar