Manohar Parihar, Pali +91 9950665634

अंतरराष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस

अंतरराष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस 21 फरवरी को हर साल मनाया जाता है।

इस दिन का जश्न मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में भाषा और सांस्कृतिक विविधता के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना है।

यह पहली बार 17 नवंबर, 1 999 को यूनेस्को द्वारा घोषित किया गया था। तब से हर साल यह मनाया जाता है बंगाली और उर्दू भाषा के विवाद के कारण दिनांक 21 फरवरी, 1 9 52 को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में चार युवा छात्र मारे गए थे। भाषाएं संस्कृति को बनाए रखने और विकसित करने और दुनिया भर में इसे बढ़ावा देने का सबसे शक्तिशाली तरीका है।

इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण, अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है, जबकि यह बांग्लादेश में सार्वजनिक अवकाश होता है।

1 9 47 में पाकिस्तान के विभाजन के समय, प्रांत बंगाल को दो भागों में विभाजित किया गया: पश्चिमी भाग भारत बन गया और पूर्वी भाग को पूर्वी बंगाल कहा जाता है जिसे बाद में पूर्वी पाकिस्तान के रूप में जाना जाता था उस समय भाषाई मुद्दे सहित कई आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मुद्दों थे।

1 9 48 में जब सरकार ने उर्दू को राष्ट्रीय भाषा के रूप में घोषित किया तो उसने पाकिस्तान के बंगाली बोलने वाले बहुमत के बीच विरोध प्रदर्शन शुरू किया। विरोध नियंत्रण से बाहर हो गया और ढाका विश्वविद्यालय के चार प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई, जिन्हें पुलिस ने गोली मार दी थी।

उनकी मां भाषा के लिए लड़ाई के दौरान छात्रों की मौत अब अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस के रूप में याद की जाती है।

ढाका में शहीद मीनार अपनी मां भाषा की खातिर हत्या के उन चार प्रदर्शनकारियों के सम्मान में भुगतान करता है। ऑस्ट्रेलियाई सिडनी के एशफील्ड पार्क में ऑस्ट्रेलियाई मातृ भाषा दिवस का स्मारक बनाया गया था।

यहां हम शहीद मीनार और विश्व की छवियों को पत्थर के चेहरे पर देख सकते हैं, “बंगाली और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में” हम 21 फरवरी के शहीद को याद करेंगे “।

अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस पर यूनेस्को और अन्य संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने दुनिया भर में सांस्कृतिक और भाषाई विविधता को बढ़ावा देने के लिए घटनाओं में भाग लिया।

वे सराहना करते हैं और लोगों को अपनी मातृ भाषा के बारे में जानकार होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें अन्य देशों के प्रति उनकी भाषा और संस्कृति के प्रचार के बारे में जागरूकता प्रदान करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस पर बांग्लादेश में 21 फरवरी के शहीद को श्रद्धांजलि देने और स्मारक पर फूल छिड़कने के लिए लोग शहीद मीनार में जाते हैं। यह बांग्लादेशियों के लिए उनकी संस्कृति, परंपराओं और उनकी बंगाली राष्ट्रीय भाषा का जश्न मनाने का समय है।

पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने भाषा और सांस्कृतिक विविधता में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

इंटरनेशनल मातृ भाषा दिवस को उन चार छात्रों की याद में मनाया जाता है जो अपनी मां भाषा के लिए लड़ते हुए मारे गए थे और उन्हें बताने के लिए मनाया जाता है कि हम उनके बलिदानों को कभी नहीं भूलेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 2018 पर, हर वर्ष 21 फरवरी को मनाया जाता है, यूनेस्को भाषाई विविधता के प्रति अपनी वचनबद्धता को दोहराता है और अपने सदस्य राज्यों को इस दिन को यथासंभव कई भाषाओं में मनाने के लिए आमंत्रित करता है ताकि यादृच्छिक रूप से विविधता और बहुभाषावाद स्थायी विकास के लिए आवश्यक हो।

भाषाई विविधता को संरक्षित करने और मातृभाषा आधारित बहुभाषी शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यूनेस्को लगभग 20 वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस का जश्न मना रहा है।

भाषावाद की विविधता को और अधिक से अधिक भाषा गायब होने की धमकी दी जाती है। एक भाषा हर दो सप्ताह में औसतन गायब हो जाती है, जिसके साथ यह एक संपूर्ण सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत है।

फिर भी, मातृभाषा आधारित बहुभाषी शिक्षा में प्रगति की जा रही है, इसके महत्व की बढ़ती समझ, खासकर प्रारंभिक स्कूली शिक्षा में, और सार्वजनिक जीवन में इसके विकास के प्रति अधिक प्रतिबद्धता।

इस वर्ष, यूनेस्को मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा की 70 वीं वर्षगांठ और इसके बोल्ड वक्तव्य की याद दिलाता है कि ‘भाषा के आधार पर कोई भी भेदभाव नहीं किया जा सकता’ और 500 से अधिक भाषाओं में इसका अनुवाद मनाया जाता है।

लोग क्या करते है?

अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस पर संयुक्त राष्ट्र के शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने घटनाओं में भाग लिया है जो भाषाई और सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देती हैं। वे लोगों को अपनी मां भाषा के ज्ञान को बनाए रखने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं, जबकि सीखने और एक से अधिक भाषा का उपयोग करते हुए।

भाषा और गैर-सरकारी संगठन भाषा सीखने और समर्थन को प्रोत्साहित करने के लिए नीतियों की घोषणा के लिए दिन का उपयोग कर सकते हैं।

बांग्लादेश में, 21 फ़रवरी देश के इतिहास में एक निर्णायक दिन की सालगिरह है लोग शहीद मीनार (शहीद के स्मारक) में फूल डालते हैं।

उन्होंने यह भी: खुद या मादा रिश्तेदारों के लिए कांच के चूचे खरीदते हैं; एक उत्सव के भोजन खाने और पार्टियों का आयोजन; और पुरस्कार पुरस्कार या मेजबान साहित्यिक प्रतियोगिताओं। यह बांग्लादेश की संस्कृति और बंगाली भाषा का जश्न मनाने का समय है।

बार्सिलोना, स्पेन में लिंगुआपैक संस्थान का लक्ष्य विश्व स्तर पर भाषायी विविधता को संरक्षित और बढ़ावा देना है।

संस्थान प्रत्येक वर्ष अंतरराष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस पर लिंगुआपैक्स पुरस्कार प्रस्तुत करता है। यह पुरस्कार उन भाषाओं के लिए है जिन्होंने भाषिक विविधता या बहुभाषी शिक्षा में उत्कृष्ट कार्य किया है।

भाषा, पहचान, संचार, सामाजिक एकीकरण, शिक्षा और विकास के लिए उनके जटिल निहितार्थ के साथ, लोग और ग्रह के लिए रणनीतिक महत्व का है।

फिर भी, वैश्वीकरण प्रक्रियाओं के कारण, वे तेजी से खतरे में हैं, या पूरी तरह से गायब हो रहे हैं। जब भाषाएं फीका होती है, तो सांस्कृतिक विविधता के विश्व के समृद्ध टेपेस्ट्री भी ऐसा करते हैं। अवसर, परंपराओं, स्मृति, सोच और अभिव्यक्ति के अनूठे तरीकों – बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए बहुमूल्य संसाधन – भी खो गए हैं

दुनिया में बोली जाने वाली लगभग 7,000 भाषाओं में से 50 प्रतिशत से अधिक की कुछ पीढ़ियों के भीतर मरने की संभावना है, और इन भाषाओं में से 96% दुनिया की जनसंख्या का मात्र 4% द्वारा बोली जाती है केवल कुछ सौ भाषाओं में शिक्षा प्रणाली और सार्वजनिक डोमेन में वास्तव में स्थान का गौरव दिया गया है, और सौ से कम डिजिटल दुनिया में उपयोग किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस हर साल फरवरी 2000 से भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद को बढ़ावा देने के लिए मनाया गया है।

भाषाएं हमारे ठोस और अमूर्त विरासत को बचाने और विकसित करने के लिए सबसे शक्तिशाली उपकरण हैं।

मातृभाषाओं के प्रसार को बढ़ावा देने के लिए सभी कदम केवल भाषाई विविधता और बहुभाषी शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में भाषाई और सांस्कृतिक परंपराओं के बारे में जागरूकता विकसित करने और समझदारी, सहिष्णुता और वार्ता के आधार पर एकता को प्रेरित करने के लिए प्रदान करेगा।

यूनेस्को द्वारा 1 999 में घोषित, अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाता है और 1 9 52 बांग्लादेश के “भाषा शहीद” के छात्रों का स्मरण करता है।

इन छात्रों को बहुसंस्कृतिवाद के प्रोत्साहन और लुप्तप्राय भाषाओं के लिए सुरक्षात्मक उपायों के प्रचार से सम्मानित किया गया है। जिन छात्रों को एक विदेशी भाषा में सीखने का आदेश दिया गया है, उन्हें चुनौतियों का सामना करना मुश्किल है, क्योंकि भाषाई शामिल किए बिना, शिक्षा के समान कोई समान पहुंच नहीं है।

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस की घटनाओं में बहुसांस्कृतिक त्यौहार शामिल हैं जो सभी आवाजों की सुनवाई को बढ़ावा देते हैं, और सामाजिक सामंजस्य, सांस्कृतिक जागरूकता और सहिष्णुता प्रदर्शित करते हैं।

व्यक्तिपरक संस्कृति और व्यक्तिगत पहचान वाले व्यक्तियों से जुड़ने वाले भाषाई संचार की अनूठी बारीकियों और बारीकियों का मूल्यवान और प्रोत्साहित किया जाता है।

नेल्सन मंडेला के शब्दों में, “यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जिसे वह समझता है, तो वह उसके सिर पर जाता है। यदि आप अपनी भाषा में उससे बात करते हैं, तो उसके दिल में जाता है। “