सदी का दूसरा माइकल जैक्सन, युवराज सिंह (बाबा जैक्सन 2020)

https://www.tiktok.com/@babajackson2020
हिन्दुस्तान का एक लड़का रातो-रात इन्टरनेट की सनसनी और टिकटोक स्टार (@babajackson2020) बना है। भारत के छोटे शहर जोधपुर (सुर्यनगरी) से आने वाला यह लड़का बिजली की तेजी से अपना पैर चलाता है, मून वाॅक करता है, इसके डांस मूव को देखकर लगता है इसके शरीर में हड्डीया ही नहीं है। इतनी फुर्ती और लचीलापन देखकर कोई इसे सदी का दूसरा माईकल जैक्सन, कोई प्रभुदेवा अवतार तो काई बाबा जैक्सन 2020 बताता है।
इसके डांस के दिवानों में सदी के महानायक मिस्टर अमीताब बच्चन के साथ-साथ रितिक रोशन, प्रभुदेवा, रेमो डिसूजा, अनूपर खैर जैसी बड़ी हस्तियां सरीक हो चूकी है। रितिक रोशन तो बाबा जैक्सन के दिवाने हो चूके है और उनको अपने साथ काम करने का आॅफर भी दे सकते है। बिना किसी डांस क्लास के सिर्फ 6 महिने में युवराज ने परफेक्ट डांस मूव में महारात हासिल कर ली।

कहिए तो आसमां जमीन पर उतार लाएं, मुश्किल नहीं है कुछ भी अगर ठान लीजिये

जी हां हम बात कर रहे है जोधपुर सूर्यनगरी के टिकटोक स्टार युवराज सिंह की, युवराज का जन्म 2001 में जोधपुर (राजस्थान) के एक मध्यम परिवार में हुआ। इनके परिवार में दादी, माता-पिता और 2 छोटी बहने है। युवराज के पापा घरों में टाईल्स फिट करने का काम करते है। युवराज पढने में अच्छे होने के साथ शर्मिले स्वभाव के रहे है जिसके कारण उनके कम ही दोस्त बने और वे हमेसा अकेले ही बेठे रहकर घंटो कुछ सोचा करते थे।

युवराज जब 12वीं कक्षा के पढते थे जब टाइगर श्राॅफ की मुन्ना माईकल मुवी देखकर उनके जैसा डांस मुव सिखने की इच्छा मन में जगी। उनका भी मन करने लगा की क्यों ना में भी डांस करना स्र्टाट करू। घर में एक फोन में ही इन्टरनेट होने के कार बारी-बारी से युवाराज और उनकी दो छोटी बहने युज करते थे। जब भी युवराज के हाथ में फोन आता तो युट्यूब पे माईकल जैक्सन और टाइगर श्राॅफ की डांस स्टेप्स को देखकर सिखने की कोसीस में लग जाते थे और अकेले में उन स्टेप्स की प्रेक्टिस किया करते थे। डांस के ऐसा जुनून की स्कूल में जब कोई क्लास में शिक्षक पढाने नहीं आते थे तो कक्षा में अपने डांस मूव का अभ्यास करने लग जाते थे। यह देखकर कुछ दोस्त उनकी तारीफ करते थे तो कुछ युवराज का मजाक बनाते थे पर यह सब हाने के बावजूद युवराज ने अपना डांस पेषन जारी रखा। अपनी 12वीं की पढाई खत्म होते ही युवाराज ने अपनी डांस प्रेक्टिस और तेज कर दी हर दिन वे कुछ नया डांस स्टेप्स और मूव सिखते और उसका अभ्यान कई घंटों तक करते थे।

युवराज के टिकटोक की शुरूआत

युवराज के टिकटोक की शुरूआत उनकी बहन कुमकुम के कहने पर हुई। कुमकुम टिकटोक पे फन्नी विडिओ बनाती है और अपने भाई को भी उसके डांस मुव डालने को कहा। युवाराज को ये बात अच्छी लगी और वे अपने डांस के छोटे क्लिप टिकटोक पर षेयर करने लगे। पर टिकटोक की एलगारिथम के अनुसार आप सिर्फ एक विडियों अपलोड करके लाईक्स और शेयर नहीं पा सकते, आपको लगातार मेहनत करनी होती है और हर रोज अपना टेलेन्ट अपलोड करना होता है। युवाराज अपना पुरा जोश अपने डांस मूव्स में लगा रहे थे, इतना अच्छा डांस हाने के बाद भी उनका कोई भी विडियों वायरल नहीं हो पा रहा था, जिससे युवराज निराषा होने लगे और उन्हे लगने लगा की षायद मेरा डांस के केरियर में कुछ नहीं होने वाला। कुछ समय बितने के बाद उनके मम्मी-पापा भी युवराज को पढ़ाई पर ध्यान देने की सलाह देने लगे। युवराज को परिवार से अपने डांस के लिए सहयोग नहीं मिल पा रहा था पर युवराज हिम्मत नहीं हारी और अपना डांस सिखना जारी रखा।

युवराज ने अपना टिकटोक अकाउण्ट 2020 में बनाया जिसका नाम रखा बाबा जैक्सन 2020। नाम के अविस्कार के पिछे की कहानी इस प्रकार है की संजूबाब मूवी से बाबा और माईकल जैक्सन के फेन और डांस मूव से जैक्सन लिया गया तो इस तरह बना बाबाजैक्सन2020। शुरू में 30 से 40 लाईक्स आने लगे और देखते देखते हर विडियों पे यूजर के लाईक्स और शेयर बढ़ने लगे। इतना अच्छा डांस सिर्फ 6 महिने की कड़ी मेहनत से युवराज ने सीखलिया था और उनकी डांस मूव इनती परफेक्ट दिखती है जैसे सालो की मेहनत से सिखा हो।

युवराज के जीवन का टरनींग पाईट तब आया जब 12 जनवरी 2020 को पोकर शांह नाम के व्यक्ति ने ट्वीटर पर एक विडायों शेयर किया। देखते ही देखते यह विडियों वायरल होने लगा और सदी के महानायक मिस्टर अमिताब बच्चन के पास आया, तो वे भी इसे शेयर किये बिना नहीं रह पाये। मिस्टर बच्चन ने लिखा, Wow… इतना टेलेन्टेड बच्चा कहा का है इसके डांस मूव ने माईकल जैक्सन की याद ताजा कर दी। रितिक रोशन ने लिखा इससे पहले इतनी स्मूथ ऐयर वाॅक मेने कभी नही देखी। भारत वर्ष न्यूज चैनल पर युवराज का इन्टरवियू चल रहा था तभी रेमो डिसूजा का काॅल आया और उन्होने युवराज से लगभग 10 मिनट बात की और मुम्बई आकर मिलने का आग्रह किया। अपनी फिल्म में काम देने की भी बात कही। युवराज को अपने कानो पर यकिन नही हुआ जब उनको पता चला की सदी के महानायक मिस्टर बच्चन, रितिक रोशन, अनुपम खैर और रेमो जैसे सूपरस्टार उनके डांस की तारीफ कर रहे है तो इस बात से काफी भावुक हो गये। काॅमेडी स्टार भरती के साथ भी एक विडयो वायरल हो रहा है जिसमे भारती डांस मूव करती हुए नजर आ रही है। एक तरफ सूपरस्टार युवराज के टेलेन्ट को देखकर दंग है तो दूसरी तरफ युवराज टाइगर श्राॅफ, प्रभुदेवा और दिपिका पादूकोन के फेन है। युवराज अब हर सोसियल मिडिया पर अपने डांस मूव को लेकर वायरल हो रहे है। युवराज को बोहत से चैनल इन्टरवयू के लिए आमंत्रित कर रहे है। उनके परिवार वालो को भी रिस्तेदारो और मित्रों से युवराज के स्टार बनने की बाते अच्छी लग रही है। अब युवराज को दिल्ली के रहने वाले हरप्रीत एक गुरू और मेन्टर के रूप में मिल गये है। हरप्रीत की दिल्ली में डांस ऐकेडमी है और वे भी माईकल जैक्सन के बडे फेन है। युवराज अब अपनी आगे की डांस क्लास के लिए दिल्ली रहने लगे है और विश्व स्तर के डांस कम्पिटिषन कि तैयारी कर रहे है। डांस के अलवा युवराज को बाॅक्सिंग और फुटबाॅल खेलना भी पसंद है। युवराज युवाओं के राॅल माॅडल बन चुके है और काफी युवा उनसे प्रेरणा लेकर अपने टेलेन्ट को सवारने लगे है।
https://www.tiktok.com/@babajackson2020

Spread the love
, , , , , , , , , , ,
Manohar Seervi

About Manohar Seervi

मनोहर सीरवी हेल्थ एण्ड वेलनेस कोच, पाली
View all posts by Manohar Seervi →